May 3, 2024, 11:22 pm

मकान की पजेशन में देरी करेगा बिल्डर तो जवाब देना होगा, यूपी रेरा करेगी पूछताछ

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday March 16, 2022

मकान की पजेशन में देरी करेगा बिल्डर तो जवाब देना होगा, यूपी रेरा करेगी पूछताछ

घर खरीदने के बाद भी अगर पजेशन में देरी होगी तो अब बदमाश बिल्डर पर नकेल कसी जाएगी। घर खरीददारों के लिए बेहद अहम खबर है क्योंकि बदमाश बिल्डर अगर मकान बनाने में देरी करता है या फिर पजेशन में देरी करता है तो उसे इस बारे में जवाब देना होगा।

 

बिल्डर्स, यूपी रेरा को बताएंगे देरी की वजह

प्रोजक्ट लेट होनी की क्या वजह है, काम बंद कैसे हुआ, रजिस्ट्री के पेपर क्यों नहीं मिले। रजिस्ट्री के पेपर नहीं थे तो पैसे क्यों लिए। ऐसे सवाल जो हर उस व्यक्ति के दिमाग में जिनके पैसे फंसे हुए है। इन सभी सवालों का जवाब बिल्डर्स से लेगी यूपी रेरा। ग्रेटर नोएडा में 1.25 लाख से ज्यादा लोग इस धोखाधड़ी का शिकार हैं। जिन्होंने फ्लैट खरीद लिया। लगभग 90% पैसा दे दिया लेकिन अभी तक रजिस्ट्री पेपर नहीं मिले

यूपी रेरा से बातचीत करेंगे बिल्डर्स

बिल्डर्स के काम में देरी की क्या वजह है अब वो यूपी रेरा को बताएंगे। अगर किसी परेशानी के कारण काम अटका है तो यूपी रेरा उस पर कार्रवाई करेगी। बिल्डर्स की परेशानी वाजिब लगे तो यूपी रेरा उसको लेकर काम करेगा। कोई मामले ऐसे हो जिससे प्रोजेक्ट्स में देरी हो रही है तो उसका समाधान होगा।

कुछ परेशानियों के कारण बिल्डर्स और प्रोमोटर दोनों परेशानियां उठाते हैं। प्रोजेक्ट में देरी की क्या वजह हो सकती है बिल्डर्स का प्रोजेक्ट कहीं फंसा हो। तो बिल्डर्स से भी प्रोजक्ट पूरी न होने की वजह पूछेगी यूपी रेरा।

यूपी रेरा एक माइक्रो वेबसाइट का लिंक देगी। ये लिंक यूपी रेरा के पोर्टल के होम पेज पर होगा। लिंक पर जाकर बिल्डर्स और प्रोमोटर अपनी परेशानी बताएंगे। यूपी रेरा के पोर्टल पर दर्ज होने वाला केस संबंधित विकास प्राधिकरण की डैशबोर्ड पर भी दिखेगी।

बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कई ऐसे लोग है जिन्होंने घर खरीद लिया हैं। लेकिन अभी तक उस घर का पजेशन नहीं ले पाए हैं। घर खरीदने में इंसान अपनी पूरी जमा-पूंजी लगा देता है। खुद का घर खरीदना लोगों के लिए एक सपना होता है। लोग लोन लेकर अपना घर खरीदते है ताकि अपने परिवार को अच्छी जिंदगी दे सके। घर खरीदने से पहले सोचना नहीं होगा कि वो इस घर में आ नहीं पाएंगे। जो लोग इस धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं। उनको अपना पैसा डूबता दिख रहा होगा। न रात में नींद आती होगी न दिन में चैन। आखिरकार लाखों रुपए का सवाल है। लोगों ने घर खरीद लिए पैसे भी दे दिए। लेकिन रजिस्ट्री नहीं हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.